मंगलवार, 13 सितंबर 2016

तुलसी का एसेंस बनाना ।

तुलसी के पौधे का वनस्पति नाम  ओसिमम बेसिलिकम है  ।यह पौधा भारत के अलावा भी अन्य देशो मे पाया जाता है । तुलसी के पौधों की मुख्यतः पॉच जातियॉ होती है ।पूजा वाली घरेलू तुलसी ' जगली तुलसी ' राम तुलसी ' जंगली तुलसी ' कपूर तुलसी ' काली तुलसी ' ।इन से जंगली तुलसी और काली तुलसी जिसे श्यामा तुलसी भी कहते है ' इनमे सबसे अधिक सुगंध होती है ।
वैसे तो सुगंधित पोधो का तेल निकालने के लिए जो बिधियॉ उपयोग मे लाई जाती है ।वे है जल  आसवन बिधि ' जल वाष्प  आसवन बिधि ' और वाष्प  आसवन बिधि ।लेकिन यह तीनों बिधियॉ बडे पेमाने पर सुगंधित पौधों से तेल निकालने के लिए उपयोग मे लाई जातीं है ।और  इनके आसवन संयत्र लगवाने का काम भी खरचीला होता है ।
छोटे पेमाने पर सुगंधित पौधों से एसेंस ' सेंट बनाने के लिए एक सबसे सरल बिधि उपयोग मे लाई जाती है ।इसमे गंध रहित  अल्कोहल का उपयोग किया जाता है।
इसमे सबसे पहले एक कॉच या प्लास्टिक के परदर्शी जार मे एल्कोहल भर कर  उसमे तुलसी के पौधो को डुबाकर भर कर  एक सप्ताह तक धूप मे रखने के बाद  एल्कोहल से तुलसी के पोधौ को निकाल कर  अलग करने पर के बाद  तुलसी की सुगंध तैयार हो जाती है । सात दिन मे सुगंधित पोधों की सुगंध  एल्कोहल मे बस जाती है ।  सुगंधित पौधों से सेंट बनाने के लिये गंध रहित  एल्कोहल के स्थान पर गंध रहित स्पीट भी उपयोग मे लाई जा सकती है । यह तैयार सेट  अगरबत्ती ' धूप बत्ती आदि सुगंधित वस्तुएं बनाने मे उपयोगी होता है ।
Seetamni@gmail. com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें