रविवार, 18 सितंबर 2016

कृषि सूचना प्रशार के साधन ।

आज सूचना क्रांती के युग मे जहाँ हर तरह की जानकारियॉ सहज ही सुलभ है ।एसे मे किसानी से संवंधित सूचनाओ की भी बाढ  आ रही है । भारत सरकार देश मे कृषि को बढावा देने के लिए ' बहुत प्रयासरत है । किसानो के हित मे सरकार नई नई योजनाए बना रही है ।जिनकी  सूचना किसानो को घर बैठे मुफ्त मे उपलब्ध कराई जा रही है । जिससे किसान जागरूक बनें और कृषि का विकास हो ' लेकिन फिर भी किसान बहुत धीमी गती से कृषि मे विकास कर रहे है । इसमे सरकार का दोष बिलकुल नही है । कही ना कही किसान की ही कमी है । जो इतनी सुविधाओ के होते हुए भी पीछे रह रहा है । आज किसानो के लिए इतनी सुविधाए है ' जो पहले कभी भी नही थी ।
कृषि सूचना के निम्न प्रशार माध्यम "
 किसान कॉल सेंटर _ यह सेवा भारत सरकार के कृषि मत्रालय की मुफ्त कॉल सेवा है किसानों के लिए । जिसका टोल फ्री नंबर -18001801551 है । इस नं पर बात करने का का कोई पैसा नही लगता है ।यहॉ से किसान भाई अपनी कृषि संबंधित समस्या का हल कृषि विशेषज्ञो से ले सकते है ।एवं इस कॉल सेंटर मे किसान  अपने मोवाइल नंबर का रजिस्टेशन कराकर ' अपने मोबाइल पर मोषम संबंधित जानकारी के संदेश  और किसानी से जुडी नई नई जानकारीओ के संदेस पा सकते है ' और भी बहुत कुछ जानकारी ।
कृषि बिज्ञान केंद्र _ यह केंद्र रह जिला स्तर पर स्थापित है । जहॉ कृषि बेज्ञानिक मोजूद है जो किसानो को हर तरह की कृषि सलाह देते है । और किसानो के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमो का आयोजन भी करते है । 
किसान सुबिधा एप _ यह भारत सरकार का ऊप है । जिस पर किसान  अपने नजदीक की गल्ला मडी से लेकर पूरे देश मे किसी भी गल्ला मंडी के ताजे अनाज भाव की जानकारी ले सकता है । और जिस मंडी मे उसके अनाज का भाव जादा मिलेगा वहॉ अपना माल बेच सकता है ।
दूरर्दशन किसान _ डी डी किसान चैनल ' जो संचार भारती की फ्री डिस सेवा पर  उपलब्ध है ।इस चैनल पर कृषि समाचार ' मंडी भाव के अलावा किसानो के हित मे बिभिन्न कृषि संबंधित कार्थक्रम प्रशारित किये जाते है । जिसका लाभ किसान  अपने घर पन बैठकर मुफ्त मे पा सकता है ।
कृषि पत्र 'पत्रिकाए _ कृषि विषय पर  आधारित बहुत पत्र पत्रिकाए ' हिंदी भाषा मे प्रकाशित होते है ।जिनमें किसानी की बहुत ज्ञानर्वधक सामंग्री छपती है । किसान  इनहे पढकर भी लाभ ले सकते है ।
इंटरनेट _ इंटरनेट पर तो कृषि संबंधी जानकारियो का भंडार है । कृषि संबंधित हजारों वेबसाइट हिंदी भाषा मे नेट पर मोजूद है ।जिन पर हर प्रकार की जानकारी किसानों के लिए उपलब्ध है ।
👳👳👳👳👳💃💃👳👳👳👳👳👳👳👳👳👳👳👳👳👳
Seetamni@gmail. com

1 टिप्पणी: